Thursday, January 10, 2019

एअर इंडिया की नई स्कीम, बिडिंग से इकोनॉमी क्लास के पैसेंजर करेंगे बिजनेस क्लास में सफर

एअर इंडिया ने अपने यात्रियों के लिए नई स्कीम की शुरुआत की है. इस स्कीम के तहत अब इकोनॉमी क्लास के यात्री अपने टिकट को बिजनेस क्लास में अपग्रेड कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें बिड में हिस्सा लेना होगा. जिन यात्रियों की बिड अधिक होगी, उनका टिकट बिजनेस क्लास में अपग्रेड कर दिया जाएगा. बता दें, बिड उन खाली बिजनेस क्लास सीटों के लिए होगा, जिसे किसी ने बुक नहीं किया है.

एअर इंडिया के सीएमडी प्रदीप सिंह खारोला ने बताया कि नई स्कीम के तहत इकोनॉमी क्लास का यात्री 75 फीसदी तक बचत करके बिजनेस क्लास में यात्रा कर सकता है. यह ऑनलाइन ऑफर अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, जापान और हांगकांग समेत देश के 6 मेट्रो शहर की यात्रा करने पर लागू होगा.

दिसंबर में शुरू की गई इस स्कीम के तहत यात्रियों को अपने इकोनॉमी क्लास के किराए (जिसका भुगतान आप कर चुके हो) और बिजनेस क्लास के किराए के बीच के अंतर वाली राशि पर बोली लगानी होगी. इस दौरान यात्री न्यूनतम बोली का कैप भी लगा सकता है. जिस यात्री ने बोली लगाई और उसका टिकट अपग्रेड नहीं हुआ तो उसका पूरा किराया वापस किया जाएगा.

सामान्य वर्ग में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का बिल आखिरकार राज्यसभा और लोकसभा से पास हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर के बाद अब ये बिल कानून में बदल जाएगा, लेकिन इसके साथ ही नरेंद्र मोदी सरकार के लिए नई चुनौती सामने होगी. लोकसभा चुनाव से ऐन पहले चले गए इस मास्टर स्ट्रोक के बाद मोदी सरकार के सामने खाली पड़े सरकारी पदों को भरने की चुनौती होगी.

बिजनेस टुडे के आंकड़ों के मुताबिक, केंद्र और राज्य सरकारों के विभागों में करीब 29 लाख पद खाली पड़े हैं जिन पर नियुक्ति हो सकती है. अब इस बिल के पास होते ही सामान्य वर्ग के करीब 3 लाख लोगों के लिए भी इस 29 लाख में आरक्षण के आधार पर जगह बनेगी.

देश में पिछले 24 घंटे में इमरजेंसी लैंडिंग की तीन घटनाएं सामने आई है. लगातार आ रही ऐसी रिपोर्ट्स के बाद हवाई यात्रा को लेकर लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं. रविवार को दुबई जा रही है एअर इंडिया की फ्लाइट को तकनीकी खराबी के बाद मुंबई में इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक फ्लाइंट (IX-247) मुंबई से दुबई जा रही थी, तभी फ्लाइट के हाइड्रोलिक सिस्टम में खराबी आ गई इसके बाद फ्लाइट को तुरंत मुंबई एयरपोर्ट पर ही उतारा गया. इस रिपोर्ट से जुड़ी ज्यादा जानकारी का इंतजार है.

इमरजेंसी लैंडिंग की एक दूसरी घटना रविवार को ही वाराणसी में हुई. यहां पर हांगकांग से दिल्ली जा रही बोइंग 737 की इमरजेंसी लैंडिंग हुई. स्पाइस जेट की इस फ्लाइट की बाईं इंजन में अचानक खराबी आ गई थी, इसके बाद विमान को चला रहे पॉयलट ने समझदारी का परिचय देते हुए वाराणसी में फ्लाइट की लैंडिंग कराई. ये घटना रविवार सुबह 10 बजे की है. विमान में सवार सभी 142 यात्री सुरक्षित हैं.

इन यात्रियों को अब दूसरी फ्लाइट अपने गंतव्य की ओर ले जाया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक बोइंग विमान में दो इंजन होते हैं, लेकिन आसमान में उड़ान के दौरान इंजन में ईंधन की सप्लाई बाधित हो गई, इससे विमान का बायां इंजन बंद हो गया. ये घटना पटना के एअरस्पेस में हुई. पायलट ने तुरंत नजदीकी एयरपोर्ट वाराणसी का रास्ता चुना और वहां पर विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई. 

बता दें कि शनिवार रात कोलकाता में भी एक विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई थी. एअर इंडिया का विमान AI-335 बैंकॉक से दिल्ली की जा रहा था. रिपोर्ट के मुताबिक विमान में इंधन लीकेज की वजह से आपात लैंडिंग की नौबत आई. पायलट ने कहा कि जब विमान हवा में था तभी उसके दाहिनी हिस्से से लीकेज शुरू हो गया. तकनीकी खराबी की जानकारी मिलते ही पायलट ने कोलकाता एयरपोर्ट के अधिकारियों से संपर्क किया और लैंडिंग की इजाजत मांगी. परमिशन मिलते ही विमान की लैंडिंग कराई गई.

No comments:

Post a Comment